World Health Day: 7 Aptril

विश्व स्वास्थ्य दिवस 

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना (7 अप्रैल, 1948 ) के दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day)  के रूप में मनाया जाता है। 

वर्ष 2021की थीम : "Building a fairer, healthier world for everyone" (एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण)

मास्क लगाए, सुरक्षित रहें :

कोविड – 19 महामारी के दौर में विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि, वैक्सीन के अभाव में पूरी दुनिया की सरकारों ने विभिन्न माध्यमों से इस महामारी से बचाव के तरीके बताए हैं। अपनी दुनिया को स्वस्थ रखने के लिए हमें मास्क, फिजिकल डिस्टेंन्सिंग, सेनेटाईजेशन इत्यादि तरीकों का इस्तेमाल इस वायरस के खिलाफ़ हथियार के रूप में करना ही होगा।         

उद्देश्य : 

पिछले 71 सालों से वैश्विक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं पर विचार-विमर्श करते हुए सम्पूर्ण विश्व में समान स्वास्थ्य सम्बन्धी देखभाल व सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के साथ ही अफवाहों तथा मिथकों को दूर कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का सन्देश देने हेतु यह दिवस मनाया जाता है।

WHO की शुरुआत : 

वर्ष 1948 में डबल्यूएचओ की जिनेवा में हुई प्रथम विश्व स्वास्थ्य सभा में हर वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया जिस पर अमल करते हुए वर्ष 1950 में पूरे विश्व में पहली बार इस दिवस को मनाया गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) :

अंतर-सरकारी संगठन डबल्यूएचओ संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है जो सामान्यतः अपने सदस्य राष्ट्रों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के सहयोग से कार्य करती है। 
वर्तमान में 150 देशों में कार्यालय तथा 6 क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ WHO के 194 सदस्य देश हैं।
इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैण्ड के जिनेवा शहर में स्थित है।

वर्तमान महानिदेशक : इथियोपिया के डॉ. टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस  (Dr.Tedros Adhanom Ghebreyesus) इस पद पर पदस्थ पहले अफ्रीकी हैं जो 2017 से अफ्रीकी संघ के समर्थन से इस भूमिका में हैं।

WHO के प्रमुख कार्य : 

वैश्विक स्वास्थ्य मामलों का नेतृत्व करते हुए अनुसंधान संबंधी एजेंडे को आकार देना, विभिन्न मानदंड व मानक निर्धारित करना, साक्ष्य आधारित नीति विकल्पों को स्पष्ट करना तथा देशों को तकनीकी सहायता प्रदान करते हुए स्वास्थ्य संबंधी रुझानों की निगरानी व मूल्यांकन करना शामिल है।